Balakot Air Strike से डरी पाकिस्तानी सेना अब PoK में तैयार कर रही UAV ब्रिगेड, चीन-तुर्की कर रहे मदद


नई दिल्ली: एक तरफ पाकिस्तान (Pakistan) भारत के साथ शांति बहाली की बातें करता है, लेकिन दूसरी तरफ उसकी नापाक हरकत हमेशा चलती रहती है. बालाकोट एयर स्ट्राइक (Balakot Air Strike) से डरी पाकिस्तानी सेना अब पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) में  अपनी ताकत बढ़ाने में लगी है.

बेड़े में ड्रोन्स शामिल कर रही पाकिस्तानी सेना

खुफिया एजेंसियों से मिली जानकारी के मुताबिक पाकिस्तानी सेना अपने बेड़े में कॉम्बैट ड्रोन्स से लेकर लॉन्ग रेंज ड्रोन्स को शामिल करने की तैयारियां कर रही है. इसके लिए पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) में  UAV की दो ब्रिगेड जल्द ही तैनात करने की योजना में लगी है।

ये दो देश कर रहे हैं पाकिस्तान की मदद

जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान (Pakistan) चीन और तुर्की की मदद से अपनी दो UAV ब्रिगेड तैयार कर रहा है. ये दोनो ब्रिगेड PoK में तैनात की जा रही है. एक ब्रिगेड चीन से ली जाएगी और दूसरी तुर्की उपलब्ध करा रहा है.

ये भी पढ़ें- पेगासस जासूसी: अब Pakistan ने छेड़ा नया राग, कहा- Imran Khan का फोन भारत ने किया हैक

हाई लेवल मीटिंग के बाद हुआ कॉन्ट्रैक्ट

तुर्की की कंपनी को पाकिस्तान ने कॉन्ट्रैक्ट दिया है और इसको लेकर तुर्की के लैंड सर्विसेज चीफ (आर्मी चीफ़) जनरल उमेद के साथ पाकिस्तान के आर्मी चीफ की मुलाकात भी पाकिस्तान में हुई है, जिसके बाद इसको लेकर सहमति बनी. चीन की एक हाई लेवल डेलीगेशन भी जुलाई की शुरुआत में पाकिस्तान का दौरा कर चुकी है, जिसके बारे में ये कहा जा रहा है कि पाकिस्तान और चीन के बीच ड्रोन्स को लेकर बात हुई है.

UAV को ऐसा बना रहा पाकिस्तान

पाकिस्तान ने हाल ही में चीन से मिले कुछ UAV से एयर टू सरफेस मिसाइल का टेस्ट किया था. पाकिस्तान इन दो UAV ब्रिगेड को अपनी BARQ लेजर गाइडेड मिसाइल से लैस करना चाहता है, जो 10 किलोमीटर तक मार सकती है. पाकिस्तान इन UAV में Laser Missile लॉन्च Capability के साथ साथ Self Protection Jammers, High Resolution Camera भी लगाए हैं, जो अपने साथ 100-120 किलोग्राम पेलोड के साथ 12-14 घंटे लगातार उड़ान भर सकते है.

लाइव टीवी





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *