Monsoon Diseases: मानसून में होने वाली बीमारियों से कुछ इस तरह बचें


नई दिल्ली: मानसून का मौसम अपने साथ कई बीमारियों को लेकर आता है. एक ओर जहां बारिश से थोड़ी राहत मिलती है तो वहीं, मौसम में बदलाव शरीर के लिए कई परेशानियों को बढ़ा देता है. इसके साथ ही, मानसून कोरोना के खतरे को और ज्यादा बढ़ा देता है. ऐसे में बहुत जरूरी है ये जानना कि आप कैसे इस बदलते मौसम में अपने स्वास्थ्य का ख्याल रख सकते हैं.

आइये जानते उन बीमारियों के बारे में जो इस मौसम में आसानी से हमें अपनी चपेट में ले लेती हैं और कैसे उनसे बचा जा सकता है

मलेरिया और डेंगू- तेज बारिश के चलते जगह-जगह पर पानी भर जाता है. बता दें, ये जमा पानी मच्छरों को पैदा करता है और इससे मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया जैसी बीमारियां होने का खतरा बना रहता है. डेंगू एक ऐसी बीमारी है जो किसी व्यक्ति के शरीर में ब्लड प्लेटलेट काउंट को तेजी से कम कर देती है और ये जानलेवा भी साबित हो सकता है.

इस बीमारी से बचाव के लिए जरूरी है मच्छर भगाने की दवाइयां. वहीं, सोते वक्त मच्छर रोकने वाले नेट का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके साथ ही आप शाम होने से पहले घर के दरवाजे, खिड़कियों को बंद कर दें जिससे मच्छर आपके घर में घुस ना सकें और कोशिश करें कि आपके घर के आसपास पेड़ पौधों में पानी जमा ना रहे.

फ्लू, मलेरिया या टाइफाइड हवा के द्वारा फैलता है. डॉक्टर्स के मुताबिक, आमतौर पर ये बीमारी साल भर बनी रहती है लेकिन मानसून में इसमें तेज गति देखते को मिलती है. इसके सामान्य लक्षणों में बुखार, खराश, जुखाम आदि हैं.

फ्लू और वायरल बुखार से बचने के लिए बारिश में बाहर निकलते वक्त छाता अपने पास रखें. साथ ही आप रेनकोट की भी मदद ले सकते हैं. वहीं, इस दौरान कोशिश करें कि आप गंदे पानी में चलने का प्रयास ना करें.

आपको बता दें, देश में कोरोना की दूसरी लहर भले ही थम गई हो लेकिन तीसरी लहर का खतरा लगातार बना हुआ है. इस वक्त बहुत जरूरी है सभी का सतर्क रहना और नियमों में लापरवाही आपको संक्रमण का शिकार बना सकती है.

यह भी पढ़ें.

Sawan Mass 2021: सावन 25 जुलाई से, महादेव को क्या प्रिय है और क्या अप्रिय, सावन में पूजा से पहले जानें ये बातें

Surya Dev ke Upaye: आषाढ़ मास के अंतिम रविवार को ऐसे करें सूर्य पूजा, होंगे प्रसन्न, दूर होगी अशुभता

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *