Olympic History 1980-2000: खेलों को पहली बार मिली बड़ी कंपनी की स्पॉन्सरशिप, नए खिलाड़ियों को मिला बड़ा मौका


मास्को ओलंपिक खेल, 1980

Japanese athletes who missed boycotted 1980 Olympics get 2020 hope

मास्को में आयोजित एथलेटिक उत्सव 19 जुलाई से 3 अगस्त 1980 के बीच खेला गया। मास्को ओलंपिक खेलों का 19वां इवेंट था।

दिसंबर 1979 में सोवियत संघ के द्वारा अफगानिस्तान पर आक्रमण के कारण ओलंपिक के इतिहास में सबसे बड़ा बहिष्कार हुआ, जिसकी शुरूआत अमेरिकी राष्ट्रपति जिमी कार्टर ने की और लगभग 60 अन्य देश ने इस फैसले का समर्थन किया। कई पश्चिमी देशों ने बहिष्कार नहीं किया, विशेष रूप से ग्रेट ब्रिटेन, फ्रांस, इटली और स्वीडन। कुल मिलाकर 81 देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले लगभग 5000 एथलीटों ने खेलों में भाग लिया। हालांकि, अफगानिस्तान में सोवियत की उपस्थिति के खिलाफ विरोध जारी रहा। कई हिस्सा लेने वाले देशों ने उद्घाटन समारोह में भाग लेने से इनकार कर दिया और राष्ट्रगान की जगह कई पदक समारोहों में ओलंपिक हाइम चलाया गया। खेल दर्शकों के उपद्रवी व्यवहार, अधिकारियों द्वारा बेईमानी और सुरक्षाकर्मियों के दखल के कारण ट्रैक इवेंट्स में विजेताओं को शारीरिक रूप से चोट पहुंचाई गई ।

आयोजन का स्तर स्पष्ट रूप से बहिष्कार से प्रभावित हुआ। सोवियत टीम ने 1904 खेलों से चले आ रहे अमेरिका के वर्चस्व के बाद से सबसे अधिक एकतरफा अंतिम तालिका में 80 स्वर्ण पदक के साथ कुल 195 पदक जीते।

800 और 1,500 मीटर रेस दोनों ग्रेट ब्रिटेन के स्टीव ओवेट और सेबेस्टियन कोए ने अपना दबदबा कायम किया।  5000 और 10,000 मीटर रेस इथियोपिया के मिरुत्स यिफ़्टर ने जीती।

पूर्वी जर्मन महिलाओं ने स्वींमिग में अपना 1976 के बाद वाला दबदबा कायम रखा और उन्होंने 13 में से 11 स्वर्ण पदकों पर कब्जा किया। व्लादिमीर सालनिकोव के नेतृत्व में सोवियत पुरुषों ने सात इवेंट्स में जीत हासिल की।
 

लॉस एंजिल्स ओलंपिक, 1984

Column: L.A. Summer Games were a risk that is still paying off - Los Angeles Times

ओलंपिक खेलों का 20वां आयोजन 28 जुलाई – 12अगस्त के बीच अमेरिका के शहर लॉस एंजिल्स में 1984 के दौरान खेला गया।

सोवियत संघ, पूर्वी जर्मनी और क्यूबा सहित कई  देशों ने 1984 के खेलों से दूर रहकर मास्को 1980 खेलों के अमेरिका के नेतृत्व वाले बहिष्कार के लिए अपने एथलीटों की सुरक्षा पर चिंताओं का हवाला देते हुए जवाबी कार्रवाई की। हालांकि, चीन ने 1952 के बाद पहली बार ओलंपिक में भाग लिया। कुल मिलाकर 140 देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले लगभग 6,800 एथलीट लॉस एंजिल्स आए। महिलाओं के लिए इवेंट्स की संख्या में साइकिल चलाना, लयबद्ध जिमनास्टिक, सिंक्रनाइज स्वींमिग और कई नए ट्रैक-एंड-फील्ड इवेंट शामिल हुए विशेष तौर पर मैराथन।

अमेरिकी उद्यमी पीटर उबेरोथ के निर्देशन में 1984 के ओलंपिक खेलों के मंच में एक व्यावसायिकता के उदगम को देखा। कॉर्पोरेट प्रायोजकों, मुख्य रूप से अमेरिका आधारित मल्टीनेशनल कंपनियों को अपने उत्पादों पर ओलंपिक प्रतीकों को लगाने की अनुमति दी गई थी। मशाल रिले टीम का एक स्थान 3,000 डॉलर प्रति किमी में बिका। 1932 के बाद पहली बार ओलंपिक ने लाभ ($225 मिलियन) कमाया। बढ़ती कॉर्पोरेट भागीदारी और कम्युनिस्ट बहिष्कार के कारण कम इवेंट्स के बावजूद, वित्तीय सफलता और उच्च वर्ल्डवाइड टेलीविजन रेटिंग से पहली बार ओलंपिक के लिए आशा की नई किरण दिखाई दी।

1980 की तरह बहिष्कार के परिणामस्वरूप खाली गलियाँ और ट्रैक पर रद्द हीट और पदकों का असंतुलित वितरण हुआ। 1984 के खेलों में अमेरिकी टीम ने 83 गोल्ड सहित कुल 174 मेडल अपने नाम किए। ट्रैक-एंड-फील्ड प्रतियोगिता मेमोरियल कोलिजीयम में लौट आई, जिसे खेलों के लिए पुनर्निर्मित किया गया था। अमेरिकी कार्ल लुईस ने चार स्वर्ण पदक जीते। ग्रेट ब्रिटेन के सेबेस्टियन कोए और डेली थॉम्पसन ने 1980 के अपने स्वर्ण पदक के प्रदर्शन को दोहराया, क्रमशः 1,500 मीटर की दौड़ और डेकाथलॉन जीता।

अमेरिकी महिला टीम ने 14 स्वींमिग इवेंटस में से 11 में जीत हासिल की। मैरी टी. मेघेर और ट्रेसी कॉल्किन्स ने तीन-तीन स्वर्ण पदक अर्जित किए। पूर्वी यूरोपीय टीमों की अनुपस्थिति के साथ यू.एस. पुरुषों और महिलाओं की जिमनास्टिक टीमों ने अपना सर्वश्रेष्ठ ओलंपिक प्रदर्शन किया था। मैरी लू रेटन  व्यक्तिगत स्वर्ण पदक हासिल करने वाली पहली अमेरिकी महिला बनीं। मुक्केबाजी में, क्यूबन्स की चुनौती के बिना, यू.एस. टीम ने नौ स्वर्ण पदक अर्जित करते हुए आयोजन में अपना दबदबा बनाया।

 

सियोल ओलंपिक खेल, 1988

The Koreas have come a long way since the North blew up a Korean Air flight before 1988 Seoul Olympics - ABC News

ओलंपिक के 21वें आयोजन का गवाह दक्षिण कोरिया का शहर सियोल बना। सियोल ओलंपिक 17 सितंबर से 2 अक्टूबर के बीच 1988 में खेले गए।

खेलों से पहले के महीनों में सियोल में हिंसक छात्र दंगे हुए। उत्तर कोरिया, जो अभी भी तकनीकी रूप से दक्षिण कोरिया के साथ युद्ध में था ने शिकायत की कि उसे सह-मेजबान का दर्जा होना चाहिए। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने उत्तर कोरिया को कुछ रियायतें दीं, लेकिन उत्तर कोरिया ने उन्हें संतोषजनक नहीं पाया और बहिष्कार किया। कई अन्य देश, विशेष रूप से क्यूबा और इथियोपिया, उत्तर कोरिया के साथ एकजुटता में सियोल से दूर रहे। बहिष्कार का पहले जैसा प्रभाव नहीं था और सियोल गेम्स बेहद प्रतिस्पर्धी साबित हुए।

159 देशों के लगभग 8,500 एथलीटों ने भाग लिया। टेनिस की वापसी हुई, जिसे 1924 में खेलों से हटा दिया गया था। टेबल टेनिस और टीम तीरंदाजी खेलों को भी जोड़ा गया।

कनाडाई बेन जॉनसन, 100 मीटर दौड़ के चैंपियन और कई वेटलिफ्टर को स्टेरॉयड के सेवन के कारण उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया। कुल मिलाकर प्रदर्शन बढ़ाने वाली दवाओं के उपयोग के लिए 10 एथलीटों को खेलों से प्रतिबंधित कर दिया गया था। ट्रैक इवेंट्स में केन्याई पुरुष टीम ने छह दूरी की रेस में से चार में जीत हासिल की। सोवियत पोल-वाल्टर सर्गेई बुबका ने अपना पहला स्वर्ण पदक जीता। महिलाओं की प्रतियोगिता में अमेरिकी फ्लोरेंस ग्रिफिथ जॉयनर और जैकी जॉयनर-केर्सी ने तीन स्वर्ण पदक जीते। तुर्की के भारोत्तोलक नईम सुलेमानोग्लू ने फेदरवेट डिवीजन में अपने करियर के दो स्वर्ण पदक जीते। सुपर हैवीवेट डिवीजन में प्रतिस्पर्धा करने वाले सोवियत ग्रीको-रोमन पहलवान अलेक्सांद्र कारलाइन ने भी अपना पहला स्वर्ण पदक जीता।

कनाडा के बेन जॉनसन (दाएं) ने 1988 के सियोल ओलंपिक में 100 मीटर में विश्व रिकॉर्ड बनाया। हालांकि, बाद में उनके सिस्टम में स्टेरॉयड मिलने के बाद उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया था और उपविजेता अमेरिकी कार्ल लुईस को स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया था।

पूर्वी जर्मनी के क्रिस्टिन ओटो ने स्वींमिग में छह स्वर्ण पदक जीते। अमेरिकी तैराक जेनेट इवांस ने तीन इवेंट जीते। पुरुषों की डाइविंग प्रतियोगिता अमेरिका के ग्रेग लुगानिस ने जीती।

 

बार्सिलोना ओलंपिक खेल, 1992 

In Photos: Historic moments of the Olympic Games -- Barcelona 1992[写真特集1/39]- 毎日新聞

खेलों का महोत्सव इस बार बार्सिलोना में 25 जुलाई से 9 अगस्त के बीच 1992 में आयोजित हुआ। यह ओलंपिक खेलों का 22वां आयोजन था।

1992 के खेल सबसे सफल ओलंपिक थे। 169 देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले 9,300 से अधिक एथलीटों ने भाग लिया। तीन दशकों में पहली बार कोई बहिष्कार नहीं हुआ। लातविया, लिथुआनिया, एस्टोनिया, बोस्निया और हर्जेगोविना, क्रोएशिया और स्लोवेनिया ने स्वतंत्र देशों के रूप में प्रतिस्पर्धा की। 1989 में बर्लिन की दीवार गिरने के साथ जर्मन टीम फिर से एकजुट हो गई। यूगोस्लाविया के छोटे राष्ट्र पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, सर्बिया और मोंटेनेग्रो के एथलीटों को व्यक्तियों के रूप में प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति दी गई थी। पूर्व सोवियत गणराज्यों के एथलीटों ने एक टीम के रूप में आखिरी बार प्रतिस्पर्धा की। दक्षिण अफ्रीका जिसने रंगभेद की अपनी नीति को त्याग दिया था, अपनी पहली नस्लीय एकीकृत टीम के साथ ओलंपिक में लौट आया।

बैडमिंटन, बेसबॉल और महिलाओं के जूडो को शामिल करने के लिए खेलों की सूची का विस्तार किया गया।  सबसे विशिष्ट अमेरिकी पुरुषों की बास्केटबॉल टीम थी, जिसे “ड्रीम टीम” कहा जाता था। टीम जिसमे माइकल जॉर्डन, स्कॉटी पिपेन, मैजिक जॉनसन और लैरी बर्ड सहित नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन के 11 सितारे शामिल थे।

बेलारूस के जिमनास्ट विटाली शेरबो ने खेलों का सबसे प्रभावशाली प्रदर्शन दिया, जिसमें सात व्यक्तिगत इवेंट्म में से पांच में जीत हासिल की। स्वीमिंग इवेंट्स में हंगरी की क्रिस्ज़टीना एगर्ज़ेगी ने तीन स्वर्ण पदक जीते। क्यूबा की बॉक्सिंग टीम ने 12 में से 7 खिताब अपने नाम किए।

 

अटलांटा ओलंपिक खेल, 1996

Olympic Opening Ceremonies

एथलेटिक उत्सव का 23वां आयोजन 19 जुलाई से 4 अगस्त के बीच 1994 को अटलांटा में आयोजित हुआ। 

अटलांटा ने ओलंपिक इतिहास में सबसे शानदार खेलों का आयोजन किया किया। पांच घंटे के उद्घाटन समारोह और बूथों, मनोरंजन पार्क की सवारी और संगीत कार्यक्रमों के साथ एक “देश मेला” माहौल के साथ, 1996 के ओलंपिक की लागत लगभग $1.7 बिलियन थी। पहली बार खेलों को कोई सरकारी वित्तीय सहायता नहीं मिली। इसके बजाय कोका-कोला सहित कॉर्पोरेट प्रायोजक जिसने $300 मिलियन से अधिक की आपूर्ति की और टेलीविजन अधिकारों को लागत चुकाने के लिए भरोसा किया गया। सेंटेनियल ओलंपिक पार्क में एक पाइप-बम विस्फोट से एक की मौत हो गई। अमेरिकी अपराधी एरिक रूडोल्फ ने भी बाद में 1997 में एक समलैंगिक नाइट क्लब और 1998 में एक गर्भपात क्लिनिक पर बमबारी की। उन्हें 2005 में कई बार आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी।

पहली बार सभी राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों (एनओसी) ने पूर्व सोवियत गणराज्यों, बुरुंडी, उत्तर कोरिया, फिलीस्तीनी प्राधिकरण और हांगकांग सहित  एथलीटों को प्रतिस्पर्धा करने के लिए आमंत्रित किया। रिकॉर्ड 197 एनओसी ने 10,000 से अधिक प्रतियोगियों को भेजा। महिलाओं के फ़ुटबॉल (सॉकर), बीच वॉलीबॉल, लाइटवेट रोइंग, महिलाओं की सॉफ्टबॉल और माउंटेन बाइकिंग (क्रॉस-कंट्री साइक्लिंग) के रूप में इवेंट्स की संख्या 271 तक पहुंच गई।

अटलांटा खेलों में स्टैंडआउट्स में अमेरिका के कार्ल लुईस  शामिल थे, जिन्होंने ट्रैक और फील्ड में अपना नौवां स्वर्ण पदक जीता था और चीन की फू मिंगक्सिया, जिन्होंने महिलाओं के स्टेज और स्प्रिंगबोर्ड डाइविंग इवेंट जीते थे। 200 मीटर और 400 मीटर स्प्रिंट पुरुषों और महिलाओं की प्रतियोगिताओं में क्रमशः माइकल जॉनसन (यू.एस.) और मैरी-जोस पेरेक (फ़्रांस) द्वारा जीते गए थे। रूस की स्वेतलाना मास्टरकोवा ने 800 और 1,500 मीटर के खिताब जीते।

महिला स्वींमिग में आयरलैंड के मिशेल स्मिथ का दबदबा था। उनके तीन स्वर्ण पदक नशीली दवाओं के उपयोग की अफवाहों के बीच आए। पुरुषों के इवेंट्स में तीन स्वीमर्स ने दो-दो व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीते क्रमश: अलेक्जेंडर पोपोव (रूस), डैनियन लोडर (न्यूजीलैंड) और डेनिस पंक्रेटोव (रूस)। महिला जिम्नास्टिक टीम इवेंट को आश्चर्यजनक यू.एस. टीम ने जीता था, जबकि व्यक्तिगत प्रतियोगिताओं में लिलिया पोडकोपायेवा (यूक्रेन) का दबदबा था, जिन्होंने दो स्वर्ण पदक और एक रजत जीता। रूस के अलेक्सी नेमोव पुरुषों की जिम्नास्टिक प्रतियोगिता में सबसे अलग थे। 1996 के खेलों में दो स्वर्ण सहित उन्होंने सबसे अधिक छह पदक जीते थे।

 

सिडनी ओलंपिक खेल, 2000

2016 Rio Olympics in Australia - Sydney Opera House light up in Green and Gold Colour - YouTube

ओलंपिक का 24वां आयोजन ऑस्ट्रेलिया के शहर सिडनी में 15 सितंबर से 1 अक्टूबर के बीच 2000 में हुआ। 

2000 ओलंपिक के मेजबान शहर के रूप में सिडनी को बीजिंग के ऊपर चुना गया था। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) शहर के खेल के उत्साह के लंबे इतिहास, खेल स्थलों के लिए साइटों के रूप में बरामद विषाक्त बंजर भूमि का उपयोग करने के अपने वादे और ओशिनिया के छोटे देशों को मेजबानी गतिविधियों में शामिल करने की अपनी योजना से आकर्षित थी। कुछ लागतों में वृद्धि और टिकट घोटाले के बावजूद, तैयारी और खेल स्वयं सुचारू रूप से चले। उद्घाटन समारोहों ने ऑस्ट्रेलिया के इतिहास, विशेष रूप से अद्वितीय संस्कृतियों और महाद्वीप के आदिवासी लोगों के योगदान का जश्न मनाया। उद्घाटन समारोह का उच्च बिंदु तब आया जब आदिवासी धावक कैथी फ्रीमैन ने ओलंपिक की लौ जलाई। बाद में उन्होंने 400 मीटर स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। फ्रीमैन की उपलब्धियां और मान्यता ऑस्ट्रेलियाई आदिवासी लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर थी, जो अभी भी ऑस्ट्रेलियाई समाज में अपनी जगह के लिए संघर्ष कर रहे थे।

199 आईओसी सदस्य देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले लगभग 11,000 एथलीटों ने खेलों में भाग लिया, जिसमें 300 आयोजनों में रिकॉर्ड 928 पदक दिए गए। 2000 में पहली बार ओलंपिक में पुरुषों और महिलाओं के तायक्वोंडो, ट्रैम्पोलिन, ट्रायथलॉन और सिंक्रोनाइज्ड डाइविंग सहित कई आयोजन हुए। अन्य नई महिलाओं की घटनाओं में वेटलिफ्टिंग, आधुनिक पेंटाथलॉन और पोल वॉल्ट शामिल थे। ट्रैक-एंड-फील्ड प्रतियोगिता में अमेरिकी धावक मैरियन जोन्स ने शानदार प्रदर्शन किया, उन्होंने तीन स्वर्ण और दो कांस्य पदक जीते। ऑस्ट्रेलियाई स्वीमर इयान थोर्प ने तीन स्वर्ण पदक और एक रजत अर्जित किया और डच स्वीमर पीटर वैन डेन हुगेबैंड और इंगे डी ब्रुजन ने दो-दो स्वर्ण पदक जीते। ब्रिटिश रोवर स्टीवन रेडग्रेव ने अपना लगातार पांचवां स्वर्ण पदक जीता, जो उनके खेल में एक बेजोड़ उपलब्धि है। क्यूबा के हैवीवेट बॉक्सर फेलिक्स सेवन ने लगातार तीसरा स्वर्ण पदक जीतकर अपने देश के खिलाड़ी टेओफिलो स्टीवेन्सन के कारनामे की बराबरी की।
 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *