Weight Loss Tips: बारिश के मौसम में ग्रीन टी के साथ करें दिन की शुरूआत, नाश्ता और डिनर में खाएं ये चीजें, कम होगा वजन


Monsoon Weight Loss Tips : देश में मॉनसून (monsoon) पूरी तरह से एक्टिव हो गया है. बारिश और कोरोना महामारी की वजह से अधिकतर लोग घर से ही काम कर रहे हैं. इस मौसम का आनंद लेने के लिए चाय के साथ पकौडि़यां और समोसे का दौर भी शुरु हो चुका है. इसके साथ ही चटपटे स्‍नैक्‍स, कचौरियां घर-घर में तली जा रही हैं. अगर आप भी इन सब चीजों का सेवन कर रहे हैं तो आपका वजन बढ़ना (gaining weight) तय है. इस मौसम में वजन को घटाने और कंट्रोल (weight loss and control) करने के लिए आपको कुछ टिप्स फॉलो करने होंगे. 

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि वजन बढ़ने और कम होने में आपकी डाइट (diet) बेहद महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है. नीचे जानिए बारिश के मौसम में क्या खाएं (what to eat in season) जिससे वजन कंट्रोल में रहे.

दिन की शुरूआत कैसे करें (how to start the day)
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, वजन पर कंट्रोल रखने के लिए मानसून के मौसम में आप सुबह-सुबह दूध की चाय की जगह ग्रीन टी (green tea) या लेमन टी लेने की आदत डालें. ये आपके मेटाबॉलिज्‍म को ठीक करेगी और आपके वजन को कम करने में मदद करेगी.

ब्रेकफास्‍ट में क्या खाना चाहिए (what to eat for breakfast)
डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, इस मौसम में ब्रेकफास्ट हेल्‍दी होना जरूरी है, लेकिन याद रखें कि ब्रेकफास्ट में ज्यादा कैलोरी भरने की जरूरत नहीं. आप सुबह लो फैट दूध लें और साथ में अंकुरित अनाज खाएं. चाहें तो इन अंकुरित अनाज को एक बार स्टीम कर सकते हैं. इससे वजन कम करने में मदद मिलेगी.

सीजनल सब्जियां

डॉक्टर रंजना सिंह ने सलाह दी है कि बारिश के मौसम में सीजनल सब्जियों का सेवन करें. लेकिन ध्‍यान रहे कि उन्‍हें भूनने और तलने की जगह स्‍टीम या सलाद के रूप में खाएं. या कम तेल में अच्छे से पका कर खाएं.

बादाम का इस तरह करें सेवन
सुबह अगर आप खाली पेट भीगा बादाम खाएंगे तो यह आपको हेल्‍दी भी रखेगा और वजन भी नहीं बढ़ने देगा. भीगे हुए बादाम फैट नहीं बढ़ाते और सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं.

लहसुन का सेवन भी जरूरी
वजन कम करने में लहसुन मदद करता है. आप सुबह उठकर हर रोज एक लहसुन की कली खाने की आदत डाल लें. आप अगर गुनगुने पानी के साथ लहसुन खाएंगे तो वजन नहीं बढ़ेगा.

फलों का सेवन जरूरी
वजन कम करने के लिए फलों का सेवन करें. जब भी फास्ट फूड की क्रेविंग हो तो केला खा लें. केले में मौजूद तत्व फास्ट फूड की क्रेविंग को खत्म करते हैं. इसके अलावा आप तरह तरह के सीजनल फलों का सेवन करें.

हल्‍का डिनर करें
बरसात के मौसम में हमेशा हल्‍का डिनर करें. आप डिनर में वेज सूप, मूंग दाल, मिक्स वेज को शामिल कर सकते हैं. चावल की जगह ब्राउन राइस या ओट्स खाएं. बारिश में इस बात का ध्यान रखें कि डिनर बहुत लेट न हो. डिनर जितना लेट होगा पेट उतना ही बाहर निकलेगा. कोशिश करें कि 8 बजे तक डिनर खत्म कर लें.

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