Sawan 2021: सोमवार के व्रत में क्या खाएं और किससे परहेज करें


Sawan 2021: 25 जुलाई से पवित्र सावन के महीने की शुरुआत हो रही है। सावन के महीने में भक्त शिव जी के लिए व्रत रखते हैं। यदि आप सोमवार को व्रत रखते हैं तो ऐसे में आपको ये डाइट प्लान फॉलो करना चाहिए।

नई दिल्ली। सोमवार यानी 25 जुलाई 2021 से सावन ( Sawan 2021 ) के पवित्र महीने की शुरुआत हो रही है। सावन का महीना भगवान शिव जी का होता है। ऐसे में लोग अपनी मनोकामना पूरी हो इसके लिए शिव जी की पूजा करते हैं। इस बार 4 सोमवार पड़ रहे हैं। शिव जी के भक्त सावन में होने वाले सभी सोमवारों को व्रत रखते हैं। यदि आप व्रत रखें हो तो इन बातों को याद रखें की एक साथ सारा भोजन नहीं खा लेना है। थोड़ा थोड़ा करके खाएं। जैसे अभी फल खाया हो तो थोड़ी देर में दूध पीएं। आपकी सेहत का ख्याल रखते हुए हम आपको यह बताएंगे की आपको व्रत में क्या खाना चाहिए क्या नहीं।

यह भी पढ़ें- 12 घंटे बाद होता है उपवास का असर

1. यदि आप फास्ट रख रहे हों तो फल का सेवन करते रहें। मौसमी फलों को खाना ना भूलें। आप नारियल के पानी का भी सेवन का सकते हैं। इससे आप का पेट भी साफ रहेगा और दिन में कम से कम 8-10 ग्लास पानी पीना ना भूलें।
2. सिंघाड़ा, खिचड़ी, साबू दाने की खीर और आलू की सब्ज़ी बिना नमक के खा लेनी चाहिए। क्योंकि यदि आप ज्यादा देर तक खाली पेट रहेंगे, तो पेट में जलन भी हो सकती है इसलिए थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाते रहें।
3. दूध, दही, मखाने और पनीर का सेवन करें। अगर आप दूध, दही, मखाने और पनीर का सेवन करते हैं तो यह आपको स्वस्थ रखेंगे। क्योंकि इसमें प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम भरपूर मात्रा में होते हैं।
4. व्रत के दौरान ध्यान रखें कि अधिक तली- भुनी चीजें ना खाएं क्योंकि इनको यदि खा लेंगे तो जलन हो सकती है।
5. प्रोटीन, मिनरल्स, फाइबर, फैट, कार्बोहाइड्रेट जैसी अन्य चीजों को भी अपने आहार में जरूर शामिल करें।

यह भी पढ़ें- महाशिवरात्रि क्यों मनाते हैं

किन्हें नहीं रखना चाहिए सावन का व्रत

1. यदि आपको हार्ट, फेफड़ों, लिवर या किडनी से संबंधित कोई बीमारी है तो व्रत ना रखें।
2. शरीर में यदि खून की कमी है और आप कमजोर रहते हैं तो ऐसे में व्रत ना रखें।
3. यदि अपकी कोई सर्जरी हुई हो तो व्रत ना रखें।
4. डायबिटीज के रोगियों को व्रत नहीं रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें- भगवान शिव का चमत्कारी मंदिर













Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *