बारिश के कारण गिरी आगरा के प्रमुख स्मारक रामबाग की दीवार


आगराः उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है. जिसके कारण शहर की कई सड़कों पर जलभराव देखने को मिल रहा है तो वहीं दूसरी ओर लगातार हो रही बारिश इस बार आगरा के ऐतिहासिक स्थलों को नुकसान पहुंचाती दिख रही है. बीते दिनों हुई बारिश के कारण आगरा के प्रमुख स्मारकों में शामिल रामबाग स्मारक की दीवार भी बारिश की वजह से ध्वस्त हो गई है.

मुगल बादशाह बाबर ने करवाया था निर्माण

रामबाग स्मारक जिसे कभी पहले मुगल बादशाह बाबर ने बनवाया था और आराम बाग नाम दिया था. उसकी दीवार तेज बारिश की वजह से धराशाई हो गई है और इसको लेकर आगरा सर्किल के अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार का कहना है कि बाबर के जमाने का बना यह स्मारक काफी महत्वपूर्ण है और ऐसे में जल्द ही इस दीवार का पुनर्निर्माण कार्य कराया जाएगा और हमने जिलाधिकारी आगरा और एनएचएआई को चिट्ठी लिखकर अवगत करा दिया है.

मराठों के शासनकाल में बदला गया नाम

यमुना किनारे स्थित रामबाग स्मारक का इतिहास काफी रोचक है. मुगल बादशाह बाबर जब 10 मई 1526 को आगरा पहुंचा तो यहां की गर्मी से परेशान हो गया. उसने तय किया कि वह ऐसी आरामगाह बनवाएगा जहां ठंडक बनी रहे. ऐसे में उसने कालिंदी किनारे एक बाग बनवाया जिसे आरामबाग नाम दिया गया. बाद में जब मराठों ने आगरा में शासन किया इसका नाम बदलकर रामबाग कर दिया तब से यहीं नाम चला आ रहा है. बाबर ने इसमें घने और फलदार वृक्ष लगाए थे.

बता दें कि उत्तर प्रदेश में मानसून के आने के साथ ही मौसम विभाग ने राज्य में अगले तीन दिनों के लिए कुछ राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार कानपुर नगर, कानपुर देहात, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, फिरोजाबाद और आसपास के इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है. वहीं शाहजहांपुर और बहराइच के आसपास के इलाकों में बहुत भारी बारिश देखी जा सकती है.

इसे भी पढ़ेंः
समाजवादी पार्टी जल्दी शुरू करेगी ब्राह्मण सम्मेलन, कहीं इसकी वजह BSP तो नहीं?

प्रशांत किशोर के कांग्रेस में शामिल होने संबंधी प्रस्ताव पर राहुल गांधी ने पार्टी नेताओं के साथ किया मंथन



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *