बूढ़ा हो रहा चीन: सिचुआन में सरकार ने घोषणा की- ज्यादा बच्चे वाले स्थानीय परिवारों को को पांच हजार रुपए हर महीने


  • Hindi News
  • International
  • In Sichuan, The Government Announced Five Thousand Rupees Every Month To Local Families With More Children

2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

हालिया जनगणना के आंकड़ों के अनुसार शहर के निवासियों में से 19.76% 60 साल और उससे अधिक आयु के हैं। 

  • शहर में रजिस्टर्ड माताओं को प्रसव की मुफ्त सेवाएं मिलेंगी

चीन अपने देश की आबादी को बढ़ाने के लिए संघर्ष कर रहा है, क्योंकि वहां आबादी का एक वर्ग तेजी से बूढ़ा हो रहा है। ऐसे में चीनी सिचुआन के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत में पंजिहुआ शहर की सरकार ने घोषणा की है कि वह दूसरे और तीसरे के बच्चे के पैदा होने पर स्थानीय परिवारों को हर माह 500 युआन (5748 रुपए) प्रति बच्चा देगी। यह राशि बच्चे के तीन साल का होने तक मिलेगी।

इस्पात उद्योग के लिए जाने जाने वाले 1.2 मिलियन (12 लाख) लोगों का यह शहर स्थानीय घरेलू रजिस्ट्रेशन वाली माताओं को मुफ्त प्रसव सेवाएं प्रदान करेगा और कार्यस्थलों के पास अधिक नर्सरी स्कूल स्थापित करेगा। इतना ही नहीं शहर योग्य शीर्ष शोधकर्ताओं, शिक्षकों, चिकित्सा पेशेवरों और उद्यमियों को नकद बोनस भी देगा, जो वहां बसने का फैसला करते हैं। बता दें, मई में सभी विवाहित जोड़ों को तीन बच्चे पैदा करने की अनुमति देने के निर्णय के बाद, चीनी सरकार ने इस महीने की शुरुआत में 2025 तक बच्चे के जन्म, पालन-पोषण और शिक्षा की लागत में मदद करने का वादा किया है।

कोरोना महामारी की अनिश्चितताओं के बीच पिछले साल लगभग छह दशकों में चीन के नए जन्म अपने सबसे निचले स्तर पर आ गए। ब्लूमबर्ग के अनुमान के अनुसार, यह इस संभावना की ओर इशारा करता है कि देश की जनसंख्या, वर्तमान में 1.41 बिलियन, 2025 से पहले घटने लगेगी।

आबादी के मामले में चीन दुनिया में पहले नंबर पर है। बढ़ती जनसंख्या पर रोक लगाने के लिए कुछ साल पहले तक यहां सख्त नियम लागू किए गए थे जिसके बाद वहां प्रजनन दर में बेहद कमी आई। इसमें सुधार के लिए अब चीनी सरकार आए दिन बच्चों के जन्म को लेकर नागरिकों को प्रोत्साहित कर रही है।

दरअसल, पंजिहुआ शहर चीन के उन कई स्थानों में से एक है जहां बुजुर्गों का अनुपात युवाओं के मुकाबले अधिक है। हालिया जनगणना के आंकड़ों के अनुसार शहर के निवासियों में से 19.76% 60 साल और उससे अधिक आयु के हैं। जबकि बुजुर्गों की आबादी का राष्ट्रीय औसत 18.7% और सिचुआन की प्रांत की राजधानी चेंगदू में 17.98% से अधिक है। इस वजह से यहां काम करने वालों की कमी होने से स्थिति लगातार बिगड़ रही है।

खबरें और भी हैं…



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *