India vs Australia Women: रोमांचक मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2 विकेट से हराया


Australia Women vs India Women 3rd ODI: यास्तिका भाटिया (64) और शेफाली वर्मा (56) की शानदार पारियों के दम पर भारतीय महिला टीम ने हारुप पार्क में खेले गए तीसरे वनडे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम को 2 विकेट से हरा दिया. हालांकि, ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले ही दो वनडे जीतकर तीन मैचों की यह सीरीज़ अपने नाम कर चुकी थी. 

ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेन लानिंग ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट पर 264 रन बनाए. इसके जवाब में भारतीय टीम ने तीन गेंद पहले ही आठ विकेट खोकर लक्ष्य का पीछा कर लिया. इस मैच को जीत कर भारत ने ऑस्ट्रेलिया के लगातार 26 मैचों के जीत के अभियान को भी तोड़ दिया.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने शानदार शुरुआत की. ओपनर स्मृती मंधाना और शेफाली वर्मा ने पहले विकेट के लिए 59 रनों की साझेदारी की. गार्डनर ने मंधाना को आउट कर भारतीय टीम को पहला झटका दिया. मंधाना ने 25 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 22 रन बनाए. 

इसके बाद तीन नंबर पर बल्लेबाजी करने आई यास्तिका ने शेफाली के साथ पारी को आगे बढ़ाया और दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 101 रनों की साझेदारी हुई. दोनों ने ही अपने अपने वनडे करियर का पहला अर्धशतक जड़ा. इस साझेदारी को सोफी मोलिन्यू ने तोड़ा और फिर भारतीय पारी लड़खड़ा गई.

 160/1 से भारतीय टीम 192/5 पर जा पहुंची. कुछ ही देर बाद भारतीय कप्तान मिताली राज के तौर पर टीम इंडिया को छठा झटका लग गया तब स्कोर 208 रन था. यहां से भारत की जीत मुश्किल दिखने लगी थी, लेकिन दीप्ति शर्मा और स्नेह राणा के बीच 33 रनों की साझेदारी ने मैच में भारत को बनाए रखा. 30 गेंदों पर 31 रन बनाकर दीप्ति आउट हो गईं और स्नेह राणा पर अब भारत को जीत की मंजि़ल तक पहुंचाने की जिम्मेदारी थी.

इसे बखूबी अंजाम देते हुए वह 48वें ओवर में तीन गेंदों पर तीन चौके लगाकर भारत को जीत के करीब ले आईं थी. लेकिन 30 रनों पर उनका अद्भुत कैच सब्स्टिट्यूट खिलाड़ी हैना डालिर्ंग्टन ने पकड़ा और एक बार फिर मैच ऑस्ट्रेलिया की ओर घूमता नजर आया. आखिरी लम्हों में अनुभवी झूलन ने धैर्य के साथ काम लिया और टीम इंडिया को ऐतिहासिक जीत दिला दी. इस मल्टी-फॉमेट सीरीज में भारत की ये पहली जीत है.

इससे पहले आस्ट्रेलिया की तरफ से ऐश्ली गार्डनर ने 62 गेंदों में आठ चौकों और दौ छक्को की मदद से सबसे ज्यादा 67 रन बनाए जबकि बेद मूनी ने 64 गेंदों में छह चौकों की मदद से 52 रन बनाए. इसके अलावा तालिय मैकग्रा (47), रेचल हेंस (13), अलिसा हेली (35), मेन लानिंग (00), एलिस पेरी (26), एनाबेल सदरलैंड (00) सोफी मोलिन्यू (01) रन बनाकर पवेलियन लौटीं जबकि निकोला कैरी (12) और स्टेला कैंपबेल (0) रन बनाकर नाबाद रही. भारत की ओर से झूलन गोस्वामी और पूजा वसत्राकर ने तीन-तीन विकेट लिए जबकि स्नेह राणा को एक विकेट मिला.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *