Stomach gas relief tips: घर बैठ पेट में होने वाली गैस की समस्या से पाएं राहत, जानिए 5 घरेलू उपाय


stomach gas relief tips: अगर आप भी पेट में होने वाली गैस की समस्या से परेशान हैं तो ये खबर आपकी मदद कर सकती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो गैस की बीमारी स्वतंत्र रोग न होकर पाचनतंत्र से संबंधित खराबी के कारण होने वाली बीमारी है.. पेट की गैस्ट्रिक ग्रंथियां बहुत अधिक एसिड स्रावित करती हैं, जिससे गैस, खराब सांस, पेट में दर्द और अन्य लक्षण होते हैं. ये समस्या हम में से कई लोगों में आम है. गैस की समस्या को आप घर पर ही कुछ उपायों के जरिए खत्म कर सकते हैं.

क्यों होती है पेट में गैस की समस्या ? (Causes of gas problem in stomach)
देश के मश्हूर डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, पेट से संबंधित वैसे तो बहुत सी समस्याएं होती हैं, लेकिन गैस का बनना एक आम समस्या होती है. कई बार यह समस्या इतनी बढ़ जाती है कि सीने और सिर में भी दर्द हो उठता है. पेट में गैस बनने के कई कारण हो सकते हैं. अत्यधिक भोजन करने से, ज्यादा देर तक भूखा रहने से या तीखा-चटपटा भोजन कर लेने से भी पेट में गैस हो सकती है. 

पेट की गैस से छुटकारा पाने के लिए 5 फूड्स  (5 foods to get rid of stomach gas)

1. तुलसी के पत्ते का सेवन
गैस होने पर तुलसी के कुछ पत्ते खा लें या फिर 3-4 तुलसी के पत्तों को एक कप पानी में कुछ मिनट के लिए उबाल लें. नियमित रूप से भी इसका सेवन कर सकते हैं.

2. छाछ का सेवन
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, आयुर्वेद में छाछ को सात्विक भोजन की श्रेणी में रखा गया है. छाछ में लैक्टिक एसिड होता है, जो गैस्ट्रिक एसिडिटी को संतुलित करने में मदद करता है. अगर आप एसिडिक महसूस कर रहे हों, तो एक गिलास छास ट्राई करें. 

3. लौंग का सेवन
गैस की समस्या से लौंग राहत देती है. इसमें कार्मिनेटिव प्रभाव होता है. ये गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में गैस को बढ़ाने से रोकता है. ये पेट की तकलीफ को कम कर देती है. राजमा या काले चने जैसे पेट फूलने वाली चीजें पकाते समय लौंग का इस्तेमाल जरूर करें.

4 .जीरे का सेवन
जीरा आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है.  खाने के बाद भुने हुए जीरे को हल्का क्रश करके एक गिलास पानी में घोलें, या एक कप उबलते पानी में एक चम्मच जीरा डालकर पी सकते हैं. इससे भी तुरंत आराम मिल सकता है.

5. दालचीनी 
दालचीनी एक ऐसा मसाला है, जो प्राकृतिक एंटासिड के रूप में काम करता है. ये पाचन में सुधार करके आपके पेट को शांत करने में मदद कर सकता है. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में इन्फेक्शन को ठीक करने के लिए दालचीनी की चाय का सेवन करें. 

ये भी पढ़ें: Amazing benefits of plums: हड्डियों को मजबूत बनाता है ये फल, ब्लड शुगर भी करता है कंट्रोल, जानिए जबरदस्त फायदे

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *